ये हर्बल तेल कर सकते हैं इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज

ये हर्बल तेल कर सकते हैं इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज

सेहतराग टीम

आज के समय ऐसे पुरुषों की संख्या काफी है जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी जब लिंग में कड़ापन नहीं आता है तो इसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कहते हैं। अक्सर शर्म या हिचकिचाहट के कारण पुरुष इस बारे में खुल कर बात नहीं करते हैं। ऐसे में गौर से सोचे तो ये काफी जटिल समस्या है। हालांकि इस समस्या के लिए कुछ इलाज जैसे दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन दवाइयों के कुछ साइड इफ्फेक्ट भी होते हैं, जैसे मतली, उल्टी, बेचैनी आदि समस्‍याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसे नेचुरल या आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाया जाए जिनसे साइड इफ्फेक्ट भी न हो और समस्या का निदान भी हो सके। इसलिए आज इस आलेख में कुछ ऐसे नेचुरल या आयुर्वेदिक तेलों के बारे में बताएंगे जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

पढ़ें- पुरुषों की पर्सनल हेल्थ के लिए बढ़िया है यह जूस

लौंग का तेल

लौंग तंत्रिका उत्तेजक होती है, जो रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) को बढ़ाते हुए यौन स्वास्थ्य पर पॉजिटिव प्रभाव डालता है। चूहों में यौन गतिविधि को बढ़ाने के लिए लौंग के तेल का परीक्षण किया गया है। वैज्ञानिकों ने दावा किया कि यह इंसानों के लिए भी उतना ही प्रभावी है।

गुलाब का तेल

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या जिसे नपुंसकता भी कहते हैं, पुरूषों की इस समस्‍या का इलाज करने में गुलाब का तेल मददगार साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह तेल आपको आराम देने और तनाव को दूर रखने में मदद करता है। आजकल अधिक तनाव लेना भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन रहा है। ऐसे में गुुुुुलाब का तेल आपको तनाव और डिप्रेशन से राहत पाने में मदद करता है। यह स्‍ट्रेस हार्मोन के रिलीज को नियंत्रित करके मन को शांत करने में मददगार है। इतना ही नहीं इस तेल के उपयोग से बेहतर स्पर्म काउंट के साथ पुरुष हार्मोन उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

अदरक का तेल

अदरक के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करते हैं। तनाव इरेक्टाइल डिसफंक्शन का मुख्य कारण है। ऐसे में अदरक एसेंशियल ऑयल का सेवन शुक्राणु कार्यों को बढ़ाता है, जो समय के साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लक्षणों को राहत देता है। इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है।

तुलसी का तेल

तुलसी का तेल हर्बल दवाओं में व्यापक रूप से उपचार के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। तुलसी के तेल में एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी एंग्‍जायटी गुण होते हैं, इसके अलावा यह तेल पुरूषों में  शुक्राणुओं , गतिशीलता और स्‍पर्म काउंट को बढ़ाता है। तुलसी के तेल को पुरूषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए प्रभावी माना गया है।

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल ऐसे एसेंशियल ऑयल में से एक है, जो कई उद्देश्‍यों से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।  यह आपकी त्‍वचा की समस्‍याओं से लेकर तनाव और बेहतर नींद के लिए अच्‍छा माना जाता है।  लैवेंडर तेल एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है, जो आपकी असंख्य स्वास्थ्य समस्‍याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है। यह तेल पुरूषों में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे कि उनकी उत्‍तेजना बढ़ती है।  लैवेंडर के तेल की खुशबू जननांग भाग के चारों ओर रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे शिथिलता दूर होती है। इस प्रकार, यह तेल आपके प्रजनन स्वास्थ्य के साथ-साथ मन और शरीर को आराम देता है।

दालचीनी का तेल

दालचीनी की तरह, दालचीनी का तेल भी आपकी कई समस्‍याओं का समाधान कर सकता है। दालचीनी का तेल आपकी यौन क्षमता को बढ़ाने और हार्मोन को उत्‍तेि‍जित करने में मदद करता है। दालचीनी का तेल पुरूषों में नपुंसकता, स्‍तंभन दोष या इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्‍या में भी मददगार साबित हो सकता है। इस तेल के उपयोग से पुरूषों में स्‍पर्म काउंट और उनकी गुण्‍वत्‍ता में सुधार होता है।  

ऑयल का उपयोग करने के लिए टिप्स

  • आप इन ऑयल को एक वाहक तेल जैसे जैतून का तेल, नारियल तेल, सरसों का तेल आदि के साथ जोड़ें। जिसमें आप एसेंशियल ऑयल की कुछ 3 या 4 बूंदें जोड़ें और अपने पेट के क्षेत्रों और पीठ के निचले हिस्से की मालिश करें।
  • आप चाहें, तो अपनी बेडशीट या तकिए पर भी कुछ बूंदें स्प्रे कर सकते हैं।
  • तेल को डिफ्यूज़र में रखें और इसे अपने बेडरूम में रखें। इसकी सुगंध कमरे में फैल जाएगी।
  • आप अपने बाथ टब में कुछ बूँदें जोड़ें।
  • आप अपने खाने या किसी ड्रिंक में भी एसेंशियल ऑयल की एक या दो बूंद इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

कॉन्डम से होने वाली एलर्जी की पहचान और निदान ऐसे करें

स्टडी में बताया गया- किन लोगों की सेक्स लाइफ अच्छी होती है?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।